B.Sc Zoology Course क्या है ? | B.Sc Zoology Subjects in HINDI


B.Sc Zoology kya hai - वैसे B.Sc General course के बारे में तो आप यह जानते ही हैं कि यह कोर्स साइंस सब्जेक्ट के फाउंडेशन नॉलेज प्रोवाइड करता है लेकिन अगर आप कई सब्जेक्ट की बेसिक नॉलेज लेने की बजाय Zoology जैसे इंटरेस्टिंग सब्जेक्ट की डीप नॉलेज लेना चाहते हैं और अपने कैरियर को भी इसी सब्जेक्ट की मदद से आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आप B.Sc Zoology का ऑप्शन चुन सकते हैं। 

 

 

 

B.Sc Zoology Course क्या है ? | B.Sc Zoology Subjects in HINDI

 


Zoology Biology का ऐसा डिसिप्लिन है जो एनिमल्स के Structure, Behavior, Function और Evolution की साइंटिफिक स्टडी है ऐसे में आज इस पोस्ट में हम आपको B.Sc Zoology course से जुड़ी सारी इंपॉर्टेंट इंफॉर्मेशन देने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए तो चलिए शुरू करते हैं और B.Sc Zoology course के बारे में जानते हैं। 



 

B.Sc Zoology course क्या है ?

B.Sc Zoology को Bachelor of Science in Zoology भी कहा जाता है  एक undergraduate कोर्स है जिसकी ड्यूरेशन 3 साल होती है बायोलॉजी की यह ब्रांच एनिमल किंग्डम से जुड़ी है जिसमें सभी एनिमल्स के Structure embryology evolution classification habit और distribution की स्टडी इंक्लूड होती है इस फुल टाइम कोर्स को डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए भी पूरा किया जा सकता है यह डिग्री कोर्स बहुत से करियर ऑप्शंस भी प्रोवाइड कराता है। 
 
 
 

B.Sc Zoology कोर्स करने के लिए क्राइटेरिया क्या है ?

बीएससी जूलॉजी कोर्स करने के लिए आपका 10+2 क्लास साइंस स्ट्रीम से पास करना जरूरी है और इस क्लास में आपकी कम से कम 55% मार्क्स होने ही चाहिए इसके लिए आपके पास क्लास 12 में Physics Chemistry और Biology Subject होनी चाहिए बायोलॉजी में बैटरी और जूलॉजी शामिल होते हैं जो बायोलॉजी की ही ब्रांच है। 
 
 
 

B.Sc Zoology में एडमिशन प्रोसेस ?

बीएससी जूलॉजी कोर्स में एडमिशन की दो प्रोसेस हो सकते हैं मेरिट बेस्ड के आधार पर एडमिशन और एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर एडमिशन BHUUET, MCAERCET, NEST और JEST कुछ ऐसे एंटरेंस टेस्ट है जी B.Sc Zoology कोर्स में एडमिशन के लिए कंडक्ट किए जाते हैं। 
 
 
 

B.Sc Zoology में पढ़े जाने वाले सब्जेक्ट ?

तो बीएससी जूलॉजी में क्वांटिटी बायोलॉजी इनवर्टेब्रेट्स सेल बायोलॉजी एनिमल फिजियोलॉजी बायोलॉजी बायोलॉजी बायोलॉजी माइक्रोबायोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी जैसे सब्जेक्ट की पढ़ाई की जाती है। 
 
बीएससी जूलॉजी कोर्स करने के बाद अगर आप हायर स्टडीज करना चाहे तो M.Sc Zoology कर सकते हैं जिसके बाद Zoology सब्जेक्ट में M.Phil और P.H.D भी कर सकते हैं बीएससी जूलॉजी डिग्री कोर्स करने के बाद अब जूलॉजी में पोस्टग्रेजुएट कोर्स यानी एमएससी करने के बाद जूलॉजिस्ट भी बन सकते हैं एक जूलॉजिस्ट बन कर अगर आप Bird की बिहेवियर ओरिजन और उनके लाइफ प्रोसेस के बारे में स्टडी करेंगे तो आप Ornithologist कहलायेंगे। 
 
B.Sc Zoology कोर्स करने के बाद मबा भी किया जा सकता है या नहीं अगर आप बिजनेस में इंटरेस्टेड है तो बीएससी जूलॉजी के बाद बायोटेक्नोलॉजी, फार्मा मैनेजमेंट, Dairy Management, क्लिनिकल रिसर्च, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन जैसे सब्जेक्ट में मास्टर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी कि MBA भी कर सकते हैं। 
 
हायर स्टडीज के अलावा बीएससी जूलॉजी के बाद आपके लिए एनिमल केयरटेकर, veterinary टेक्नीशियन, technician, Environment कंसलटेंट, टेक्निकल राइटर, बायोलॉजी टीचर और रिसर्च एंड लैबोरेट्री टेक्निशियन जैसी जॉब्स ऑप्शंस भी खुल जाते हैं। 
 
 
 

B.Sc Zoology के एंप्लॉयमेंट एरिया के बारे में जानते हैं

फार्मास्यूटिकल कंपनीज मेंटल एजेंसीज कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी मेडिकल लैबोरेट्रीज गवर्मेंट हॉस्पिटल एग्रीकल्चरल फॉर्म्स है प्लीज और म्यूजियम जूलॉजी के बाद आप गवर्मेंट सेक्टर में भी जॉब पा सकते हैं इसके लिए आप एमएससी यूपीएससी स्टेट पीएससी में भी अप्लाई कर सकते हैं जूलॉजी में बीएससी करने के बाद आप इंडियन फॉरेस्ट सर्विस इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इकोलॉजी एंड एजुकेशन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फारेस्ट कंजर्वेशन ऑफ कर सकते हैं। 
 
 
 

B.Sc Zoology Gobs Salary ?

ये उस जॉब पोजीशन पर डिपेंड करेगा जिसे आप B.Sc Zoology करने के बाद ज्वाइन करेंगे जैसे एक researcher के रूप में आप ₹300000 सालाना सैलरी कमा सकते है और टीचर के तौर पर 200000 पर ईयर सैलरी से शुरुआत कर सकते हैं आपकी हायर स्टडीज आपके सैलरी पैकेज को पॉजिटिव इफेक्ट करेगी। 
 

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपके साथ B.Sc Zoology कोर्स से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी शेयर की है हम ये उम्मीद करता है कि पोस्ट ने आपको गाइड किया होगा सही डिसीजन लेने में वैसे कोई आपके आसपास है जो इस बारे में सोच रहा है या वह डिसाइड कर रहा है कि शायद उसे यही करना है तो प्लीज उन सभी लोगों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले ताकि जो कोई भी इस बारे में डिसीजन ले रहा है उसे सारी बातें पता होनी चाहिए इसी के साथ ये पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर कीजिए। 
 
 
धन्यवाद
 

Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Popular posts from this blog

Micromax in Note 1 - Top 5 Best Hidden Features Tips and Tricks - in HINDI

Wildlife Photographer बनने के Best Way - in HINDI | Wildlife Photography क्या है