FCI क्या है in India • Difference Between FCI and FSSAI • FCI vs FSSAI

What is FCI in Hindi - दोस्तों आपको क्या लगता है। अगर हम खाने की बात करें तो यह किस तरह के व्यवसाय के अंतर्गत आएगा। FSSAI यानी Food Safety and Standards Authority of India का नाम आपने अक्सर सुना होगा. दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं FSSAI भी भोजन के क्षेत्र में काम करता है और यहाँ तक कि FCI भी भोजन के क्षेत्र में काम करता है। तो FCI और FSSAI एक दूसरे से कैसे अलग हैं और FCI ऐसा क्या करता है जो इसे अलग बनाता है।


What is FCI in India • Difference Between FCI and FSSAI • FCI vs FSSAI


{getToc} $title={Table of Contents}


FCI क्या है ?

FCI का मतलब भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) है। यह 1965 के खाद्य निगम कानून के बाद गठित एक सरकारी निकाय है। तब से यह सक्रिय है। अगर मैं यहां इसके काम की बात करूं तो यह न्यूनतम समर्थन मूल्य, स्टॉक, वितरण, सार्वजनिक वितरण प्रणाली को बनाए रखता है। ये इसके कार्य हैं। अगर आप इस एक उदाहरण को समझें तो मान लीजिए कि एक सब्जी बेचने वाला है और वह जो सब्जी बेचता है उसका स्टॉक जमा करता है। कभी-कभी आपने सुना होगा कि एक खास सब्जी की कीमत दूसरी से ज्यादा होती है।

इसके पीछे दो कारण होते हैं। एक तो देश में कमी है। दूसरा कोई उत्पादों का स्टॉक कर रहा है। लोग सब्जियों का स्टॉक इसलिए कर लेते हैं क्योंकि जब दाम अधिक हो जाते हैं तो वे उसी को बेचने लगते हैं। तो FCI ऐसे मुद्दों को ठीक करता है। एफसीआई यह सुनिश्चित करता है कि ऐसा अभ्यास न हो। अब अगर मैं आपातकालीन समय की बात करूं तो FCI बहुत सक्रिय हो जाती है। कहते हैं कि देश में किसी प्रकार की आपात स्थिति है। FCI यह सुनिश्चित करता है कि लोगों के पास पर्याप्त भोजन हो।



FCI किन-किन क्षेत्रों में काम करती है और इसका मुख्यालय कहाँ है?

FCI एक सरकारी संस्था है जो कदम दर कदम काम करती है। यह संपूर्ण खाद्य आपूर्ति श्रृंखला को नियंत्रित करता है, जैसे आयातकों से लेकर वितरकों तक यह ऐसे कार्यों को नियंत्रित करता है। FCI के छह मुख्यालय हैं। एफसीआई के अध्यक्ष सुबोध कुमार सिंह वह एक IAS अधिकारी हैं जो इस विभाग को संभालते हैं। अब बात करते हैं कि FCI और FSSAI से कैसे अलग है। ये दोनों निकाय खाद्य विभाग के अधीन काम करते हैं। तो अब ये जानना जरूरी है कि कौन सा शरीर कब काम करता है। मान लें कि आपका एक खाद्य व्यवसाय है। आइए मान लें कि यह एक फास्ट फूड व्यवसाय है। आपको दो प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता होती है, पहला व्यवसाय लाइसेंस जो वैधता और कराधान सुनिश्चित करता है। दूसरा एक खाद्य लाइसेंस होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि आपका भोजन अच्छी गुणवत्ता का है या नहीं। अब इसके लिए आपको FSSAI लाइसेंस की जरूरत है।



FSSAI का काम है?

अब अगर मैं FCI की बात करूं तो अगर आप फूड सप्लाई बिजनेस जैसा कुछ शुरू करना चाहते हैं या डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं तो आपको FCI लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। अब यहाँ आप समझ गए होंगे कि FSSAI FCI से कैसे अलग है। एक यह सुनिश्चित करता है कि भोजन का उचित वितरण हो या नहीं और दूसरा भोजन की गुणवत्ता की जांच करता है। यदि आप भोजन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको FSSAI लाइसेंस की आवश्यकता है।


मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप FSSAI और FCI के बीच के अंतर को समझ गए होंगे। इस प्रकार की अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री लाने के लिए, हमारी टीम वास्तव में कड़ी मेहनत करती है और बहुत समय देती है। यदि आपके पास कोई सुझाव या प्रश्न हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं और हम उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद!

MrJaz Tm

Hii Friend's. I am Sonu Kumar, and I am a full-time blogger and YouTuber. I love blogging and sharing knowledge information worldwide so everyone can easily reach what we have.

1 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post

Contact Form