Bloggers & Writers के लिए Best Chrome Extensions

हेलो दोस्तों कैसे है आप। दोस्तों आज हम उन chrome extension के बारे में बात करने जा रहे हैं जो ब्लॉगर्स और कंटेंट राइटर्स के लिए उपयोगी हैं यह extension समय बचाने में आपकी बहुत मदद करेगा। इन extension का इस्तेमाल करके आप अपने पोस्ट को बेहतर कर सकते है और जल्दी से रेंक करवा सकते है जिनका मैं बहुत पहले से उपयोग कर रहा हूँ। मैं 13 chrome extension के बारे में बताने जा रहा हूँ। इसलिए इस पोस्ट को पूरा और धेयान से पढ़िए।


Bloggers & Writers के लिए Best Chrome Extensions


{getToc} $title={Table of Contents}


Pocket Chrome Extension

यह Pocket नाम का extension आपको जानकारी सहेजने में मदद करेगा और यह Mozilla द्वारा समर्थित है गोपनीयता अच्छी है हम एक्सटेंशन का उपयोग करेंगे।  आइए मेरे लेख पर जाएं यहां विस्तार है और यह पृष्ठ की सामग्री को सहेज रहा है। मैं एक टैग भी जोड़ सकता हूं और फिर इसे सहेज सकता हूं मैं अपनी सूची में जा सकता हूं और फिर मेरी सामग्री को क्रमबद्ध किया जाता है मेरे द्वारा यहां सहेजे गए सभी लेखों तक यहां पहुंचा जा सकता है। मैं यहां लेखों के साथ-साथ सभी वीडियो भी सहेज सकता हूं मैं टैग पर जा सकता हूं और कॉन्फ़्रेंस टैग में सामग्री प्राप्त कर सकता हूं जिसे मैंने बनाया है। इसलिए यदि मैं शोध कर रहा हूं तो मैं लेखों को विशिष्ट टैग के साथ सहेज सकता हूं और फिर बाद में उन सभी को पढ़ सकता हूं सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक पठनीय संस्करण में है। और यह मुझे विज्ञापनों की अव्यवस्था नहीं दिखा रहा है सभी समाचार वेबसाइट और समाचार वेबसाइट स्क्रॉल करते समय विज्ञापन दिखाई नहीं दे रहे हैं। यह पढ़ने में आसान हो जाता है और शोध करने के लिए सबसे अच्छे संस्करणों में से एक है। 



Keyword Surfer Chrome Extension

SuferSEO का कीवर्ड सर्फर यह एक्सटेंशन विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करता है। लेकिन मैं आमतौर पर इसका उपयोग वॉल्यूम के लिए करता हूं मात्रा किसी कीवर्ड को खोजे जाने की संख्या है। यहां मैं सबसे अच्छे क्लाउड स्टोरेज में प्रवेश करूंगा। और फिर मुझे यह देखने की जरूरत है कि इसे कितनी बार खोजा गया है। इनकी मात्रा 2400 है मतलब लगभग 2500 लोग "सर्वश्रेष्ठ क्लाउड स्टोरेज" विषय की खोज कर रहे हैं यह संबंधित कीवर्ड का वॉल्यूम भी प्रदान करता है इसके बारे में सबसे अच्छा हिस्सा असीमित है। और वॉल्यूम प्रदर्शित करते समय कोई सीमा नहीं है Ubersuggest की यहां लिमिट होगी। जिसे यहां से देखा जा सकता है सर्फसेओ की कोई सीमा नहीं है।



Grammarly Chrome Extension

व्याकरण सभी सामग्री लेखकों के लिए एक परिचित उपकरण है यदि आप नहीं जानते हैं। तो यह एक ऐसा टूल है जो आपको बेहतर लेखन शैली। व्याकरण के साथ लिखने में मदद करेगा। यह एक राइटिंग ऐप है और यह वास्तव में एक अच्छा टूल है जिसे मुफ्त में इस्तेमाल किया जा सकता है। मैं सशुल्क संस्करण का उपयोग करता हूं जो प्रो राइटिंग एड है और यह आजीवन है। मैंने इसका रिव्यू भी किया है आप इसे आईबटन पर देख सकते हैं। यदि आप एक मासिक टूल की तलाश कर रहे हैं। तो आप व्याकरण की मासिक योजना का उल्लेख कर सकते हैं और जो अच्छा है।



Bitwarden Password Manager Chrome Extension

यदि आप पासवर्ड मैनेजर का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो यह एक बड़ी गलती है। आप पासवर्ड कहाँ सहेज रहे हैं? ब्राउज़रों में या नोटपैड में यही वह चीज है जो आपको नहीं करनी चाहिए बिटवर्डन पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें। यह मुफ्त में अच्छा है मैंने एक विस्तृत लेख और एक विस्तृत समीक्षा भी बनाई है। आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते है। सशुल्क विकल्पों के लिए मेरे द्वारा व्यक्तिगत रूप से 1पासवर्ड का उपयोग किया जाता है। आप इसे मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। मैं विवरण में लिंक प्रदान करूंगा लेकिन पासवर्ड मैनेजर और बिटवर्डन का उपयोग करना वास्तव में अच्छा है यह खुला स्रोत है सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड है। इसके लिए जाएं यह मुफ़्त में वास्तव में एक अच्छा विकल्प है।



AdGuard Ad Blocker Chrome Extension

दोस्तों अधिकतर हम बहुत सारे पॉप-अप वाली वेबसाइटों पर जाते हैं। जैसे समाचार वेबसाइटें समाचार वेबसाइटों पर विज्ञापनों को ब्लॉक करने के लिए यह एक्सटेंशन वास्तव में आपके लिए उपयोगी होगा जैसा कि आप देख सकते हैं कि यहां सभी विज्ञापन अवरुद्ध हैं और पॉप-अप अवरुद्ध नहीं हैं यह अपने आप ब्लॉक हो जाएगा और आपको अपनी ओर से कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।



UberSuggest Chrome Extension

नील पटेल का UberSuggest वह प्रमुख डिजिटल विपणक और एसईओ आदमी में से एक है। उन्होंने SEO के लिए Ubersuggest टूल बनाया है हम क्रोम एक्सटेंशन के बारे में बात करेंगे इसमें मुफ़्त और सशुल्क संस्करण है। हम मुफ्त संस्करण के बारे में बात करेंगे हम इसे खोलेंगे और यह अवलोकन प्रदान करता है। इसे आपकी अपनी वेबसाइट के साथ-साथ दूसरी वेबसाइट पर भी लागू किया जा सकता है यह कीवर्ड और ट्रैफ़िक के साथ-साथ कीवर्ड रैंकिंग और डोमेन अथॉरिटी का उल्लेख करेगा। इसलिए यह मूल अवलोकन प्रदान करता है ट्रैफ़िक के कीवर्ड उस पूरी सूची का उल्लेख करेंगे जिसके लिए इसे रैंक किया गया है। यहां से सभी बुनियादी जानकारी उपलब्ध है यदि आप इसे मुफ्त में शुरू कर रहे हैं तो यह शुरुआत करने के लिए वास्तव में एक अच्छा विस्तार है।



ColorPick Eyedropper Chrome Extension

सातवां एक्सटेंशन कलरपिक आईड्रॉपर है यह आपको रंग चुनने में मदद करेगा यह मेरा ब्लॉग है। और मैं इससे संबंधित चित्र बनाना चाहता हूं मैं इस ब्लॉग की कलर थीम का उपयोग करना चाहता हूं और एक नई छवि बनाना चाहता हूं इसलिए अगर मैं सटीक रंग जानना चाहता हूं। तो यह इस एक्सटेंशन द्वारा किया जा सकता है। मैं एक्सटेंशन का चयन करूंगा और रंग चुनूंगा ऐसा करके मुझे रंग का कोड मिला है मैं कोड का उपयोग कर सकता हूं और अपनी छवियां बना सकता हूं।



Awesome Screenshot Chrome Extension

नंबर आठ एक स्क्रीनशॉट टूल है अगर मैं स्क्रीनशॉट लेना चाहता हूं और इसे संपादित करना चाहता हूं फिर लाइटशॉट इसके लिए एक अच्छा टूल है। दूसरा है Awesome Screenshot जिसमें स्क्रीन रिकॉर्डर है। जिसका जिक्र मैं आखिरी में करूंगा यह आपको स्क्रीनशॉट लेने में भी मदद करेगा आइए स्क्रीन पर वापस जाएं यहाँ विस्तार है मैं यहां से रिकॉर्ड करूंगा और स्क्रीनशॉट लूंगा मैं दिखाई देने वाले हिस्से पर क्लिक करूँगा इसने स्क्रीनशॉट ले लिया है। मैं इसे संपादित कर सकता हूं मैं नोट्स बना सकता हूं उन पर चित्र बना सकता हूं। नोट्स बना सकता हूं और उसे हाइलाइट कर सकता हूं ये सभी सुविधाएँ यहाँ उपलब्ध हैं। मैं हो गया पर क्लिक करूंगा मैं इसे अपने सिस्टम पर डाउनलोड कर सकता हूं मैं इस पर अपना अकाउंट बनाकर और इसकी लिंक लेकर सीधे इसे अपलोड कर सकता हूं या मैं इसे सीधे अपने गूगल ड्राइव में अपलोड कर सकता हूं।



Hunter Chrome Extension

नौवां क्रोम एक्सटेंशन हंटर है यह ईमेल का पता लगाने में आपकी मदद करता है। उदाहरण के लिए एक वेबसाइट pcmac.com है और मुझे उनसे ईमेल चाहिए मुझे लेखक का ईमेल चाहिए और चूंकि यह एक बड़े मीडिया हाउस की वेबसाइट है। इसलिए इसमें ऐसे लेखक होंगे जिनसे मैं सीधे संपर्क कर सकूं मैं उनसे सहयोग। बैकलिंक्स साझेदारी और समर्थन के लिए संपर्क कर सकता हूं मैं देखूंगा कि वहां सबसे अच्छा व्यक्ति कौन है मैं लेख, लेखक और उनकी ईमेल आईडी देख सकता हूं सबसे अच्छी बात यह है कि मैं हंटर जैसे ऐप का उपयोग कर सकता हूं और यह स्वचालित रूप से स्कैन करेगा और मुझे लेखकों को समर्थन, संचार, मीडिया और साझेदारी के लिए बताएगा। तो यह एक अच्छा विस्तार है एक मुफ्त संस्करण के साथ-साथ भुगतान किया हुआ भी है। मुक्त संस्करण में खोज की सीमाएँ हैं किसी कारण से मैं खाते से लॉग आउट हो गया हूं लेकिन आप इसे इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे ही आप वेबसाइट पर जाएंगे यह मुझे ईमेल की सूची देगा।



Windscribe Proxy Chrome Extension

दसवां विस्तार एक वीपीएन है अब आप कहेंगे कि ब्लॉगर्स और कंटेंट राइटर्स को PVN की आवश्यकता क्यों पड़ेगी मैं वीपीएन का उपयोग करता हूं क्योंकि अगर मैं अपने दर्शकों को लक्षित कर रहा हूं जो यूएसए से हैं। सबसे पहले मैं यूएसए से स्थान निर्धारित कर सकता हूं तब मैं Google पर जा सकता हूं और उनके द्वारा प्राप्त किए गए खोज परिणामों की जांच करने के लिए कीवर्ड दर्ज कर सकता हूं मुझे इसका वास्तविक परिणाम मिलेगा यदि मैं भारत से स्थान का चयन कर रहा हूं तो मुझे उसके अनुसार परिणाम मिलेंगे यूएसए के लिए। मुझे शीर्ष-रैंकिंग वाले लेखों के लिए अलग-अलग खोज परिणाम मिलेंगे दोनों में बहुत बड़ा अंतर है। अगर मैं यूएसए के दर्शकों को लक्षित कर रहा हूं तो मैं वीपीएन का स्थान बदल दूंगा और फिर खोज परिणामों को लक्षित करूंगा। और तदनुसार लेख प्रकाशित करूंगा मैं व्यक्तिगत रूप से सशुल्क वीपीएन का उपयोग करता हूं। लेकिन आप मुफ्त वीपीएन का भी उपयोग कर सकते हैं सबसे अच्छा मुफ्त वीपीएन विंडसाइड है। आप विंडसाइड का उपयोग कर सकते हैं। इसमें क्रोम एक्सटेंशन भी है यह विंडसाइड है आप स्थान का उपयोग कर सकते हैं। कुछ स्थान मुफ्त में उपलब्ध हैं जैसे यूएस कनाडा और कुछ अन्य स्थान जो मुफ्त संस्करण में उपलब्ध हैं। यदि आप यूएस ऑडियंस को लक्षित करना चाहते हैं। मैंने शिकागो स्थान को कनेक्ट कर दिया है और वीपीएन कनेक्ट हो गया है मैं यहां से खोज सकता हूं और परिणाम ढूंढ सकता हूं। लोग यूएसए में यूट्यूब और Google से प्राप्त कर रहे हैं मैं इसे डिस्कनेक्ट कर दूंगा।



WP Hive Chrome Extension

यह एक्सटेंसन मेरा पसंदीदा है अगर मुझे यह एक्सटेंशन मिल जाता तो काफी समय बचाया जा सकता था मैंने वर्डप्रेस ब्लॉगर के रूप में बहुत समय बर्बाद किया है। यदि आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते हैं तो आपको प्लगइन्स इंस्टॉल करते समय स्पीड ड्रॉप की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। फिर आपको 2 महीने के बाद इसका कारण पता चलता है कि यह एक निश्चित प्लगइन के कारण था। इसलिए यदि आप इस प्लगइन का उपयोग करेंगे तो आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा प्लगइन का नाम WPHive है। यह उस प्लगइन द्वारा उपभोग किए गए संसाधनों का उल्लेख करेगा। आपको बस इतना करना है कि प्लगइन का पेज खोलें दाहिने हाथ के कॉलम में यह WPInsights का उल्लेख करेगा। प्लगइन्स पृष्ठ गति मेमोरी उपयोग को प्रभावित करते हैं। अगर यह गलत है तो यह अधिक मेमोरी का उपभोग कर रहा है टिक मार्क वाले अच्छा कर रहे हैं मेमोरी का उपयोग यहाँ अधिक है क्योंकि यह ब्लॉक प्लगइन है जोड़े जाने पर शेष बटन पृष्ठ गति को प्रभावित कर रहे हैं इसलिए बहुत कम ऐसे प्लगइन्स हैं जो पेज स्पीड को प्रभावित नहीं कर रहे हैं। यह प्लगइन है जो पेज स्पीड को प्रभावित कर रहा है इसलिए मैं इसे इंस्टॉल नहीं करूंगा फिर एक और प्लगइन है। इसलिए पृष्ठ की गति प्रभावित नहीं हो रही है यदि मैं विस्तृत आँकड़े देखना चाहता हूँ तो मैं अधिक अंतर्दृष्टि पर जाऊँगा। जो आपको विस्तृत आँकड़े मुफ्त में देगा इंतजार करें यह प्लगइन है और प्रदर्शन कॉलम में मैं मेमोरी उपयोग पा सकता हूं पेज लोड होने का समय 0.44 सेकेंड है। जो 89% प्लगइन्स की तुलना में धीमा है आप अन्य बेंचमार्क पा सकते हैं।



BuiltWith Technology Profiler Chrome Extension

यह आपको किसी विशेष वेबसाइट में थीम की पहचान करने में मदद करेगा क्या होता है। कभी-कभी हमें कोई विशेष विशेषता पसंद आती है। यह एक टिप्पणी बॉक्स या किसी विशेष वेबसाइट में उपयोग किए जाने वाले शेयर बटन हो सकते हैं। यह एक विस्तार है - बिल्टविथ टेक्नोलॉजी प्रोफाइलर आप जान सकते हैं कि सभी विषयों का क्या उपयोग किया जाता है। मान लीजिए कि यह एक है और यहां विस्तार यह मेरी वेबसाइट है। यह एनालिटिक्स में उल्लेख करेगा कि मैंने क्या उपयोग किया है तो यह दिखा रहा है मैंने WPRocket और रैंकमैथ का उपयोग किया है इस प्रकार उल्लेख करेंगे यह मेरे द्वारा उपयोग किए गए शेयर प्लगइन्स भी दिखा रहा है सामग्री प्रबंधन में वर्डप्रेस और इंजनएक्स सर्वर का उपयोग किया जाता है तो यह सब विस्तार से बताया जाएगा। यह शुरुआती लोगों के लिए जटिल हो सकता है। इसलिए मैं एक और विस्तार का उल्लेख कर रहा हूं।



Wappalyzer Chrome Extension

Woppolyzer एक अन्य वैकल्पिक एक्सटेंशन है जो आपको CMS एनालिटिक्स डेटाबेस और ब्लॉग खोजने में मदद कर सकता। तो आपको सभी बुनियादी जानकारी मिल जाएगी तो आप दोनों में से किसी भी प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए अंतिम एक्सटेंशन लूम है आप स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे साझा कर सकते हैं उदाहरण के लिए यह लेख है। मैं स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकता हूँ मुझे अपने ग्राहकों या अपने लेखकों को एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग साझा करनी है। टी मैं क्या करूंगा लूम पर एक मुफ़्त खाता बनाएँ मैंने अपना खाता पहले ही बना लिया है। मैं यहां से विकल्पों का चयन करूंगा। मैं स्क्रीन और कैमरा चुनूंगा, रिकॉर्डिंग शुरू करें, फिर इसे शेयर करें मेरी स्क्रीन रिकॉर्डिंग चालू हो रही है, फिर मुझे यहां जो भी संदेश, सुधार या फीडबैक जोड़ना है, वह स्क्रीन पर रिकॉर्ड किया जा सकता है इसलिए मैं उल्लेख कर सकता हूं कि सभी जोड़ने के लिए क्या करना है और मैं पोस्ट के माध्यम से कुछ और प्रतिक्रिया दे सकता हूं। मैं एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग और एसओपी बना सकता हूं, और सभी रिकॉर्डिंग इन एक्सटेंशन के माध्यम से की जा सकती हैं। फ्री वर्जन में आपको ये फीचर्स 5 मिनट के लिए मिलते हैं। लेकिन यह अच्छा है यह बनाने के लिए अच्छा है लेकिन अगर आप इसे साझा करना चाहते हैं तो यह किया जा सकता है तो यह मुफ्त में एक बहुत अच्छा विकल्प है यहां मेरा पोस्ट स्वचालित रूप से उनके क्लाउड स्टोरेज पर अपलोड हो गया है। मैं इसे साझा कर सकता हूं शेयरिंग लिंक को कॉपी करना और गुप्त विंडो में पेस्ट करना इसलिए मैं उपयोगकर्ताओं के साथ लिंक साझा कर सकता हूं। और वे इसे देख सकते हैं। प्लेबैक गति सेट कर सकते हैं यह गुणवत्ता में अच्छा है।



तो ये 13 Chrome Extension हैं जो मेरे द्वारा अक्सर उपयोग किए जाते हैं। मेरा पसंदीदा WPHive था आपका पसंदीदा प्लगइन कौन सा था? मुझे नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं आपके द्वारा कौन से सभी प्लगइन्स का उपयोग किया जाता है।

MrJaz Tm

Hii Friend's. I am Sonu Kumar, and I am a full-time blogger and YouTuber. I love blogging and sharing knowledge information worldwide so everyone can easily reach what we have.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post

Contact Form