Cloud Computing क्या है • Email और Other Services • Cloud Computing का Purpose

What is Cloud Computing in Hindi - दोस्तों आपने लोगों को क्लाउड के बारे में बात करते हुए सुना होगा। जैसे कि क्लाउड कंप्यूटिंग या क्लाउड स्टोरेज लेकिन आप शायद निश्चित नहीं थे कि यह वास्तव में क्या था। ठीक है क्लाउड कंप्यूटिंग शब्द डेटा और एप्लिकेशन को संदर्भित करता है। जो आपके स्थानीय कंप्यूटर या आपके स्वामित्व वाले किसी भी उपकरण पर संग्रहीत और चलाने के बजाय क्लाउड पर संग्रहीत और चलाए जा रहे हैं। फिर यह डेटा और एप्लिकेशन जो क्लाउड पर हैं। इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किए जाते हैं। इसलिए कार्यभार अब आपके कंप्यूटर या आपके स्वामित्व वाले किसी भी उपकरण पर नहीं है यह क्लाउड पर है।


Cloud Computing क्या है • Email और Other Services • Cloud Computing का Purpose


{getToc} $title={Table of Contents}


Cloud Computing क्या है

दोस्तों इसे आसान शब्दों में कहें तो क्लाउड एक बड़ी इमारत है जो कंप्यूटर से भरी हुई है। विशिष्ट होने के लिए यह सर्वर से भरा एक बड़ा भवन है और सर्वर केवल कंप्यूटर हैं जो क्लाइंट की ओर से सेवाएं प्रदान करते हैं। अब ये इमारतें बहुत बड़ी हैं और अच्छी तरह से उन्हें होना चाहिए। क्योंकि जब आप अंदर देखते हैं तो यह एक विशाल डेटा सेंटर होता है जिसमें सर्वर होते हैं जहां तक ​​आंख देख सकती है। और ये सर्वर कई कार्य करते हैं जैसे एप्लिकेशन चलाना, डेटा स्टोर करना, डेटा प्रोसेसिंग, वेब होस्टिंग, और इसी तरह। और वे सभी एक साथ नेटवर्क भी हैं और उन्हें इंटरनेट पर एक्सेस किया जा सकता है।



Cloud Computing का Purpose

दोस्तों जिन कंपनियों के पास ये क्लाउड हैं। उन्हें क्लाउड प्रोवाइडर कहा जाता है और उनका उद्देश्य अपने कंप्यूटर को एक सेवा के रूप में बेचना है। अब एक सेवा केवल एक ऐसी चीज है जिसे आप स्वयं काम करने के बजाय किसी को अपने लिए करने के लिए भुगतान करते हैं। इसलिए यदि कोई व्यक्ति या कंपनी अपने कंप्यूटिंग कार्यभार का हिस्सा या सभी काम करने के लिए किसी अन्य कंपनी को काम पर रखना चाहती है तो वे इसे किसी तीसरे पक्ष को आउटसोर्स करेंगे। दूसरे शब्दों में वे क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करेंगे।



Email और Other Services

दोस्तों पुराने दिनों में क्लाउड कंप्यूटिंग से पहले और एक उदाहरण के रूप में हम ईमेल का उपयोग करेंगे। इसलिए अपने घर या कार्यालय में यदि आप ईमेल का उपयोग करना चाहते हैं तो आपके पास अपना स्वयं का भौतिक ईमेल सर्वर होगा। तो आपके पास एक सर्वर, एक ऑपरेटिंग सिस्टम और ईमेल सॉफ़्टवेयर जैसे Microsoft एक्सचेंज होगा। और फिर कुछ कॉन्फ़िगरेशन के बाद आप ईमेल का उपयोग करने में सक्षम होंगे। लेकिन समस्या यह है कि यदि सर्वर में कुछ भी गलत हो जाता है, जैसे हार्डवेयर विफलता या सॉफ़्टवेयर समस्या या यदि ऑपरेटिंग सिस्टम क्रैश हो जाता है। तो समस्या को ठीक करने के लिए आप जिम्मेदार होंगे। किसी भी रखरखाव की आवश्यकता का उल्लेख नहीं करने के लिए। सर्वर को चालू रखने के लिए।

हालाँकि आपके पास अपने स्वयं के ईमेल सर्वर की सभी परेशानी और रखरखाव को समाप्त करने का विकल्प है और एक अन्य कंपनी आपके लिए क्लाउड में अपने सर्वर पर आपके सभी ईमेल होस्ट करती है। जैसे जीमेल हॉटमेल और अन्य का एक समूह। लेकिन ईमेल क्लाउड कंप्यूटिंग का सिर्फ एक उदाहरण है। उत्पादकता सॉफ्टवेयर, वेब सर्वर, डेटाबेस और यहां तक ​​कि यूट्यूब जैसी अन्य सेवाएं भी हैं । तो हाँ आप एक व्यक्ति के रूप में Youtube का उपयोग क्लाउड के रूप में कर सकते हैं। इसलिए यदि आप एक वीडियो निर्माता हैं और अपने स्वयं के वीडियो सर्वर और सॉफ़्टवेयर के निर्माण और रखरखाव के बजाय और इंटरनेट बैंडविड्थ की अत्यधिक उच्च लागत की आवश्यकता है।

तो आपको लोगों को अपने वीडियो देखने की आवश्यकता होगी। अपने सर्वर से आप उसे बायपास कर सकते हैं और आप अपने वीडियो को Youtube पर अपलोड कर सकते हैं और Youtube को आपके लिए सब कुछ संभालने दे सकते हैं। लेकिन नियमित क्लाउड प्रदाता की तरह youtube को सीधे भुगतान करने के बजाय Youtube को आपके वीडियो द्वारा उत्पन्न विज्ञापन राजस्व का एक हिस्सा मिलेगा। तो एक और सवाल यह है कि कोई व्यक्ति या कंपनी क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग क्यों करेगी? वैसे जैसा कि मैंने अभी उल्लेख किया है कि एक प्रमुख कारण लागत है। क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ एक व्यक्ति या कंपनी अपने स्वयं के डेटा सेंटर को चलाने के लिए भवन रखरखाव और बिजली के साथ-साथ अपने स्वयं के हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर खरीदने के बहुत सारे खर्च को समाप्त कर देती है । इसलिए इसके बजाय क्लाउड का उपयोग करना अधिक किफायती होगा।



Reliability

दोस्तों क्योंकि जब आप किसी क्लाउड को किराए पर लेते हैं तो क्लाउड प्रदाता सभी डेटा बैकअप और आपदा पुनर्प्राप्ति के लिए ज़िम्मेदार होता है । और यदि इसका एक डेटा केंद्र नीचे चला जाता है। तो उनके पास बैकअप के रूप में कई निरर्थक साइटें भी होंगी जो यह सुनिश्चित करेंगी कि कोई डाउनटाइम नहीं है।



Scalability

दोस्तों क्लाउड प्रदाता एक 'पे ऐज यू गो' पद्धति की पेशकश करेंगे जहां आप केवल उसी के लिए भुगतान कर सकते हैं जिसकी आपको आवश्यकता है। तो चाहे आपको कुछ कंप्यूटर किराए पर लेने हों या बहुत कुछ इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इसलिए यदि आप शुरू करने के लिए केवल थोड़ी मात्रा में कंप्यूटर किराए पर लेना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। लेकिन अपने व्यापार का विस्तार के रूप में आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अधिक कंप्यूटर तुरन्त किराये का विकल्प होता है और अगर आप कई कंप्यूटर के रूप में किराए की जरूरत नहीं है। आप तुरंत केवल कुछ तो है जो आज कर रहे हैं क्लाउड प्रदाताओं किराए को वापस पैमाने पर कर सकते हैं।



Cloud Computing Providers

दोस्तों आज के प्रमुख क्लाउड प्रदाता Amazon Web Services या हैं। Microsoft Azure, Google Cloud Platform, अलीबाबा और IBM। अमेज़ॅन वेब सर्विसेज उन सभी में सबसे बड़ी है - क्लाउड मार्केट शेयर का लगभग एक तिहाई हिस्सा लेना। वास्तव में AWS के सबसे बड़े ग्राहकों में से एक Netflix है। नेटफ्लिक्स अपने लगभग सभी कंप्यूटर और डेटाबेस, एनालिटिक्स, वीडियो ट्रांसकोडिंग आदि सहित स्टोरेज की जरूरतों के लिए अमेज़ॅन वेब सेवाओं का उपयोग करता है । इसलिए अपना खुद का डेटा सेंटर बनाने और अपने डेटा को होस्ट करने पर करोड़ों डॉलर खर्च करने के बजाय  नेटफ्लिक्स ने इसे क्लाउड प्रदाता को आउटसोर्स करना चुना जो कि अमेज़ॅन है।

तो नेटफ्लिक्स को क्लाउड का उपयोग करने का एक बड़ा फायदा यह है कि उन्हें डाउनटाइम, सुरक्षा, डेटा बैकअप या अपने स्वयं के डेटा सेंटर के निर्माण और रखरखाव की उच्च लागत के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है । वे सिर्फ उनके लिए ऐसा करने के लिए अमेज़ॅन को भुगतान कर सकते हैं इसलिए यह नेटफ्लिक्स से एक जबरदस्त बोझ हटा देता है जो उन्हें अपने व्यवसाय से संबंधित अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है । अब तीन अलग-अलग प्रकार के क्लाउड कंप्यूटिंग हैं। वहाँ एक सेवा या के रूप में बुनियादी सुविधाओं है। सेवा के रूप में प्लेटफ़ॉर्म या और सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर या । और ये तीनों नियंत्रण और लचीलेपन में भिन्न हैं। तो यह उपयोगकर्ता पर निर्भर करता है कि वह यह तय करे कि उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप क्या है।



Infrastructure as a Service

दोस्तों पहला एक सेवा के रूप में बुनियादी ढांचा है। अब यह प्रकार मूल रूप से है जहां आप क्लाउड प्रदाता को अपने व्यवसाय के एक हिस्से का प्रबंधन करने जा रहे हैं जो हार्डवेयर भाग होने जा रहा है । क्लाउड प्रदाता सर्वर, स्टोरेज, वर्चुअलाइजेशन और नेटवर्किंग हिस्से का प्रबंधन करेगा। दूसरी ओर आपका अभी भी सॉफ़्टवेयर भाग पर नियंत्रण होगा। जैसे एप्लिकेशन, डेटा, ऑपरेटिंग सिस्टम, मिडलवेयर और रनटाइम। एक सेवा के रूप में बुनियादी ढांचे के कुछ उदाहरण जो आम व्यक्ति उपयोग करेंगे वे ऑनलाइन डेटा बैकअप सेवाएं होंगी। जैसे कि आईड्राइव और कार्बोनाइट जो क्लाउड स्टोरेज प्रदान करते हैं। और अगले को एक सेवा के रूप में मंच कहा जाता है। अब जैसे क्लाउड प्रदाता को आपके व्यवसाय के एक हिस्से का प्रबंधन करने की अनुमति देता है। लेकिन क्लाउड प्रदाता का अधिक नियंत्रण होता है। एक में क्लाउड प्रदाता न केवल सर्वर, स्टोरेज और नेटवर्किंग जैसे हार्डवेयर का प्रबंधन करता है। बल्कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम, मिडलवेयर और रनटाइम का भी प्रबंधन करता है।

दूसरी ओर आप केवल एप्लिकेशन और डेटा के लिए जिम्मेदार हैं । और अंत में एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर है या अब यह शायद अब तक की सबसे आम क्लाउड सेवा है। इस प्रकार में सभी एप्लिकेशन क्लाउड प्रदाता द्वारा होस्ट किए जाते हैं। आपके कंप्यूटर पर स्थापित करने के लिए कोई सॉफ़्टवेयर नहीं है और प्रबंधन के लिए कोई हार्डवेयर नहीं है । जब आप इंटरनेट के माध्यम से क्लाउड सेवा से जुड़ते हैं तो आप बस अपने कंप्यूटर से एप्लिकेशन को एक्सेस और रन करते हैं । तो क्लाउड प्रदाता सभी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, नेटवर्किंग, ऑपरेटिंग सिस्टम और स्टोरेज का प्रबंधन करता है। का एक अच्छा उदाहरण कुछ ऐसा है जिसका मैं हर समय उपयोग करता हूं। जो कि Google डॉक्स है। Google डॉक्स एक मुफ्त ऑनलाइन ऑफिस सूट है जिसे वेब ब्राउज़र का उपयोग करके एक्सेस किया जाता है। Google डॉक्स का उपयोग करने के लिए आपके कंप्यूटर पर कोई अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। सब कुछ आपके वेब ब्राउज़र से एक्सेस और प्रबंधित किया जाता है।

MrJaz Tm

Hii Friend's. I am Sonu Kumar, and I am a full-time blogger and YouTuber. I love blogging and sharing knowledge information worldwide so everyone can easily reach what we have.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post

Contact Form