CMS क्या है • How CMS Works • CMS का उपयोग कैसे करें

What is CMS in Hindi - दोस्तों आज हम CMS के बारे में सब कुछ जानेंगे यह विषय शुरुआती लोगों के लिए होगा लेकिन यह महत्वपूर्ण भी है। अधिकांश लोग कोशिश करें इससे बचें और फिर बाद में समस्याओं का सामना करें। इसलिए इस क्षेत्र से संबंधित नई चीजें सीखने के लिए अपने बेसिक्स को स्पष्ट करें। इसलिए हम content management system के बारे में जानेंगे। इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।


CMS क्या है • How CMS Works • CMS का उपयोग कैसे करें


{getToc} $title={Table of Contents}


CMS क्या है

CMS को समझने से पहले अगर हमें बिना CMS के वेबसाइट डेवलप करने के लिए हम HTML, CSS, Javascript और Media Management Server Transfer का उपयोग करना पड़ता हैं। जो कि मैन्युअल रूप से वेबसाइट से विकसित किया गया है। इसलिए जब आप content management system का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह सब करने की जरूरत नहीं है। इसके नाम में ही CMS का अर्थ छुपा हुआ है जिसका उपयोग  पोस्ट को पब्लिश करने के लिए किया जाता है। पोस्ट डेटाबेस में स्टोर किया जाती है और फिर वहां से एक presentation layer के माध्यम से इसे दिखाया जाता है। इसकी मदद से आपको किसी वेबसाइट को मैन्युअल रूप से डिज़ाइन करने की आवश्यकता नहीं होता है। आपको कोडिंग करने की आवश्यकता नहीं है। आप बस एक CMS ले सकते हैं। जहां एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस के माध्यम से आप केवल ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं या टेक्स्ट में कंटेंट डालकर वेबसाइट बनाई जा सकती है। बिना किसी कोडिंग ज्ञान के आप एक वेबसाइट बना सकते हैं और यह सिर्फ CMS द्वारा संभव है।



CMS कैसे काम करता है

आइए जल्दी से इसका डेमो देखते हैं यह एक वेबसाइट और एक ब्लॉग है जिसे मैंने वर्डप्रेस के माध्यम से बनाया है। बैकएंड में ऐसा दिखता है यह डैशबोर्ड और पोस्ट है। इसलिए मैं विस्तार से नहीं जाऊंगा क्योंकि मैंने वर्डप्रेस ट्रेनिंग प्रोग्राम का एक अलग वीडियो बनाया है। जिसे आप आईबटन पर पा सकते हैं मैं जल्दी से उल्लेख करूँगा कि CMS कैसे काम करता है अगर मुझे किसी पोस्ट को संपादित करना है। तो सामने यह ऐसा दिखाई देता है लेकिन बैकएंड पर मैं इस तरह संपादित कर सकता हूं सभी टूल्स और फॉर्मेटिंग बार उपलब्ध हैं और पोस्ट को संपादित करना आसान है बाईं ओर उपलब्ध विकल्प के माध्यम से छवि सम्मिलित करना आसान है। यहां सभी विकल्प आसानी से उपलब्ध हैं। तो सी.एम.एस. का काम है कि सामग्री को आसानी से प्रबंधित किया जाए मैं वेबसाइट को पूरी तरह से अनुकूलित कर सकता हूं मैं रंग बदल सकता हूं और यह सब एक इंटरफेस के माध्यम से हो रहा है। मैं इंटरफ़ेस के माध्यम से बैकएंड पर कोडिंग नहीं कर रहा हूं सभी सेटिंग्स एक CMS में एक अनुकूलित पैनल के माध्यम से हो रही हैं यहाँ कोई कोडिंग नहीं है।

वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय CMS में से एक है मैं इसे एक और उदाहरण के साथ समझाऊंगा जो कि Wix है। तो हम यहां से साइट एडिटिंग के ऑप्शन पर जाएंगे यह मेरी वेबसाइट है Wix एक CMS प्लेटफॉर्म है हम Add के Option पर Click करेंगे फिर अगर मैं टेक्स्ट जोड़ना चाहता हूं तो यह केवल ड्रैग एंड ड्रॉप द्वारा किया जा सकता है। और जहां मैं चाहता हूं वहां रख सकता हूं तो इस तरह पूरा सिस्टम काम करता है ड्रैग एंड ड्रॉप के साथ पूरी वेबसाइट को कस्टमाइज किया जा सकता है। मुझे किसी कोडिंग की आवश्यकता नहीं है और वह CMS  का काम है आइए जानते हैं लोकप्रिय CMS के बारे में यह w3text.com की एक रिपोर्ट है वर्डप्रेस एक लोकप्रिय CMS प्लेटफॉर्म है। इसका मार्केटशेयर 64.3% है शॉपिफाई द्वारा पीछा किया गया जो एक ईकामर्स प्लेटफॉर्म है यह ईकामर्स वेबसाइट बनाने के लिए अच्छा है Wix और Squarespace वेबसाइट निर्माता हैं लेकिन सबसे ज्यादा मार्केट शेयर वर्डप्रेस का है जो 64.3% का है।



CMS का उपयोग करके Website कैसे बनाये

स्टेटिक वेबसाइट्स ब्लॉग्स फ़ोरम ईकामर्स ऑनलाइन पाठ्यक्रम सदस्यता और पोर्टफोलियो वेबसाइटें यह सब CMS के जरिए किया जा सकता है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि किस प्रकार के CMS का चयन किया जाना चाहिए यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की समस्या का समाधान करने जा रहे हैं आपकी आवश्यकताएं क्या हैं? आपको एक ईकामर्स ब्लॉग या एक साधारण पोर्टफोलियो वेबसाइट या एक सामुदायिक मंच की आवश्यकता है। तो यह एक बड़ा और विस्तृत विषय है यदि आप शुरुआत में भ्रमित हैं तो अपने प्रतिस्पर्धी की वेबसाइट देखें जरा देखें कि वे क्या उपयोग कर रहे हैं और फिर आप भी वही कर सकते हैं आप इसे शुरुआत में उपयोग कर सकते हैं। और फिर लाइन के नीचे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपको क्या चाहिए।



CMS का उपयोग कैसे करें

प्रत्येक CMS का अलग-अलग उपयोग किया जाता है स्क्वरस्पेस और विक्स वेबसाइट बनाने वाले हैं। और आपको इसे अलग तरह से इस्तेमाल करना होगा WordPress.org एक सेल्फ होस्टेड प्लेटफॉर्म है। आपको एक डोमेन और एक होस्टिंग लेने की आवश्यकता होगी और फिर आपको इसे इंस्टॉल करना होगा।



CMS Website का Pricing क्या है

मूल्य निर्धारण CMS से CMS पर निर्भर करेगा मैं लोकप्रिय CMS के मोटे मूल्य निर्धारण का उल्लेख करूंगा Wix के लिए कीमत 185 रुपये प्रति माह से शुरू होती है। स्क्वरस्पेस महंगा है कीमत $16/माह से शुरू होती है यदि आप वर्डप्रेस के साथ जाना चाहते हैं तो यह एक सॉफ्टवेयर के रूप में मुफ़्त है। लेकिन आपको होस्टिंग और डोमेन खरीदने की आवश्यकता होगी जिसकी न्यूनतम लागत रु 2000/वर्ष हैं।



CMS के advantages क्या है

दोस्तों CMS के यह फायदे है की आपको कोडिंग भाषा की कोई आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से ड्रैग एंड ड्रॉप कर सकते हैं ऐसे प्लगइन्स और एक्सटेंशन हैं जो आपको अनुकूलन के लिए मिलते हैं उदाहरण के लिए मैंने वर्डप्रेस पर एक वेबसाइट बनाई है और मुझे शेयर बटन की आवश्यकता है तो मुझे प्लगइन और एक्सटेंशन मिलेगा जिसके माध्यम से आप वेबसाइट पर कार्यक्षमता जोड़ सकते हैं। तीसरा एक आसान सामग्री प्रबंधन है आप ब्लॉग और अपडेट के साथ-साथ मीडिया को भी प्रबंधित कर सकते हैं CMS में यह बहुत आसान है चौथा है यह सस्ती है यदि आप स्क्रैच से वेबसाइट विकसित कर रहे हैं तो आपको इसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है लेकिन चूँकि यह एक CMS है। तो आपको कोई भारी कीमत चुकाने की आवश्यकता नहीं है बहुत सारे अनुकूलन विकल्प हैं और आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार स्केल कर सकते हैं छठा है यूजर मैनेजमेंट आप यूजर्स को जोड़ सकते हैं और उन्हें अलग-अलग जिम्मेदारियां आवंटित कर सकते हैं। एक ब्लॉग पोस्ट का प्रबंधन कर सकता है दूसरा प्रकाशन अद्यतन और संपादन कर सकता है जबकि अन्य उपयोगकर्ता डैशबोर्ड देख सकते हैं टिप्पणियां प्रबंधित कर सकते हैं तो आपके पास CMS में अलग-अलग उपयोगकर्ता हो सकते हैं।



CMS के Disadvantages क्या है

दोस्तों आप कुछ ब्लोटवेयर पा सकते हैं जब आप किसी वेबसाइट को शुरू से डिजाइन करते हैं। तो आप अपनी जरूरत के तत्व डालते हैं लेकिन यहां पर जब आप CMS Templates Themes Plugins का इस्तेमाल करते हैं तो कई बार ऐसे बहुत सारे फीचर होते हैं जिनकी आपको जरूरत नहीं होती है। तो यह CMS में ब्लोटवेयर है दूसरा सुरक्षा जोखिम है। जब आप एक्सटेंशन और प्लगइन्स का उपयोग कर रहे होंगे यदि प्लगइन्स अपडेट नहीं हैं या यदि कोई भेद्यता है तो सुरक्षा जोखिम मौजूद होगा तीसरा एक सीखने की अवस्था है। हालाँकि आपको कोड सीखने की आवश्यकता नहीं है लेकिन यह MS Word की तरह आसान नहीं है। आपको यह सीखना होगा इंटरफ़ेस और सुविधाओं के माध्यम से जाना होगा तो आपको सीखने के लिए एक सप्ताह की आवश्यकता होगी।



Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप CMS को समझ गए होंगे मैंने अपने स्तर पर पूरी कोशिश की है कि मैं आपको वह सब कुछ समझा सकूँ जो मैं कर सकता हूँ। यह कैसे काम करता है कार्यक्षमता मूल्य निर्धारण पेशेवरों और विपक्ष मैंने इसे आसान भाषा में कवर किया है। यदि आपको कोई संदेह है। तो मुझे नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं निचला रेखा: यदि आप एक लोकप्रिय खोज रहे हैं तो वर्डप्रेस एक है ज्यादातर लोग वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हैं मैं भी करता हूं ईकामर्स के लिए शॉपिफाई है साधारण पोर्टफोलियो वेबसाइटों के लिए Wix और Squarespace अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

MrJaz Tm

Hii Friend's. I am Sonu Kumar, and I am a full-time blogger and YouTuber. I love blogging and sharing knowledge information worldwide so everyone can easily reach what we have.

1 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post

Contact Form