Blockchain Developer कैसे बने • Blockchain Concepts • Blockchain कैसे काम करता है

What is BlockChain in Hindi - दोस्तों आज हम देखेंगे कि ब्लॉकचेन क्या है और ब्लॉकचैन डेवलपमेंट से आप High Earning कैसे कर सकते हैं। Blockchain Developers नॉर्मल डेवलपर के कम्पेरिज़न में 2-3x टाइम ज्यादा earing आज के डेट में कर रहे है ब्लॉकचैन डेवलोपमेन्ट सिख कर आप अपने आप के लिए High Passive income भी बना सकते है। इतनी डिमांड है लेकिन अभी तक इंडस्ट्री में  लेकिन अभी तक उद्योग में बहुत कम अच्छे डेवलपर हैं तो इसे आप अचे से सीखकर आप उच्च भुगतान वाले अवसरों को भी प्राप्त कर सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको ब्लॉकचैन तकनीक के बारे में सरल तरीके से समझाएंगे साथ ही हम बात करेंगे  ब्लॉकचैन डेवलपर के Skills और Prerequisites के बारे में भी जानेगे फिर हम जानें कि हम ये skills को मुफ्त में कैसे सीख सकते हैं अंत में हम एक Awesome वेबसाइट भी बताएंगे कि कैसे आप टॉप कोर्स को 100% मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं तो कृपया पोस्ट को आँत तक जरूर पढ़े।



Blockchain Developer कैसे बने • Blockchain Concepts • Blockchain कैसे काम करता है



{getToc} $title={Table of Contents}


Blockchain होता क्या है ?

दोस्तों यह एक deep centralized system है जो ट्रान्जेक्टों की डिटेल्स को डेटाबेस के अनुसार काम करती है। deep centralized मतलब की उस नेटवर्क में जितने भी लोग है उन सब के पास वो डाटा होता है नाकि किसे एक के पास। 2019 के बाद ब्लॉकचैन बहुत पॉपुलर हो रहा है। ये काफी ट्रस्टेबल सिस्टम है और इसके साथ छेड़ छाड़ करना बहुत मिस्किल है। अगर हम सेक्युर्टी के तोर पर देखे तो ये ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी बहुत आगे है। इस पोस्ट में  हमें स्पष्ट होगा कि ब्लॉकचेन तकनीक की अवधारणा सुरक्षित और भरोसेमंद क्यों है। 



Blockchain कैसे काम करता है?

ब्लॉकचेन को समझने के लिए हम एक रजिस्टर का उदाहरण लेते हैं जैसे रजिस्टर में हिसाब और बस्सनेस का रिकॉर्ड रखते है। ब्लॉकचेन भी एक प्रकार का रजिस्टर है जो किए गए सभी लेनदेन को ब्लॉक में सहेजा जाता है प्रत्येक ब्लॉक में किसी भी लेनदेन के संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी होती है तो किससे प्राप्त किया है  किए गए लेन- देन स्थायी रूप से ब्लॉकों में सहेजे जाते हैं।  और सभी ब्लॉकों को शामिल करने से हमें ब्लॉकचेन तकनीक मिलती है।


Blockchain Concepts &  Components

जैसे रजिस्टर का एक एक रिकॉर्ड होता है वैसे ही ब्लॉकचेन में ब्लॉक होता है। एक ब्लॉक में बेसिक्ली कुछ कम्पोनेटेन्स दखने को मिलते है Hash, Data, Prev Hash देखने को मिलते है और उस डेटा का एक अनूठा कोड जनरेट किया गया है

Hash: हैश का सिमल मीनिंग है किसी भी ट्रांजेक्शन से रिलेटेड डाटा उस डाटा का एक unique code भी generate होता है। 

Prev Hash: हर ब्लॉक में उस पर्टीकुलर ट्रांजेक्शन के डाटा के अलावा prev ब्लॉक का hash भी save होता है। ब्लॉक में टाइम स्टाम्प भी होता है जिससे पता चलता है की उस ब्लॉकक में डाटा इजेक्टलय कब mining हुआ था। और नेटवर्क से कब velidate हुआ था। इन्शोर्ट किसी भी ब्लॉक् में प्रेजेंट डाटा के साथ साथ पास्ट ट्रांजेक्शन कभी डाटा होता है। इस लिए Blockchain की हिस्ट्री ट्रेस करना आसान होता है।



ब्लॉकचेन को क्या सुरक्षित बनाता है?

Blockchain  में security तगड़ी इसलिए होती है क्योंकि ये centralized नहीं है और हर block में पीछले डाटा का संबंध होता है। पहली बात अगर कोई ब्लॉक चैन हैक करना चाहे तो उसे उस नेटवर्क के सरे सिस्टम को हैक करना होगा। जिनके पास भी ये इनफार्मेशन है। सरे system को हैक करना पॉसिबल नहीं है। क्योंकि इन सभी जगहों पर डाटा sync होता है।

दूसरी बात ये है की जैसा हमने बताया की हर ब्लॉक में एक unique code होता है। और next block में पिछले इनफार्मेशन भी जाती है। जब कोई इनफार्मेशन को चेंज करने का कोसिस करता है। तब हैश कोड चेंज हो जाता है। इसकी वजह से आगे की सभी ब्लॉक invelid हो जाते है। और आम तोर पर ऐसे हजार ब्लॉक का कोड एक एक करके चेंज करना वो भी सभी जगह से काफी लम्बा और पहुंच से बाहर हो जाता है मान लीजिये कोई लेता है। पर ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी मीन आपको proof of work देना पड़ता है।

मतलब की आपने हर एक ब्लॉक को चेंज करने के लिए एक जरूरी टाइम लिए है। बेसिकली 10 mint होते है। और इसका ये फैक्ट है की Consensus Rule sync हर इस नेटवर्क में हर किसी के पास उस ब्लॉक चैन की कॉपी होती है। जिस कारके हाकिंग करना और भी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि इस peer to peer networt जबभी ब्लॉक्स में चेंज होता है। तो सबको vote करना होता है। की वो चेंज सही है। अगर सभी नेगेटिव मार्किंग देते है तो वो चेंज cancelled हो जाता है। यही सब फैक्टर की वजह से ये एकदम एन्क्रिप्टेड system है। जिसके साथ छेड छड़ करना बहुत मुश्किल है। 



Blockchain Development क्या है?

हमने देखा है कि ब्लॉकचैन की अवधारणा क्या है और यह इतनी लोकप्रिय क्यों हो रही है सभी कारकों को समझने से यह स्पष्ट है कि ब्लॉकचैन उद्योग में कुशल व्यक्ति की मांग बढ़ रही है। अमेज़ॅन, माइक्रोसॉफ्ट, एक्सेंचर, वर्ल्ड  बैंक और कई और वैश्विक कंपनियां ब्लॉकचेन अवधारणा का उपयोग कर रही हैं। इसलिए ब्लॉकचेन डेवलपर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है और वे उच्च आय पैदा कर रहे हैं।


ब्लॉकचैन डेवलपर्स दो प्रकार के होते हैं

1. कोर ब्लॉकचैन डेवलपर वे डेवलपर्स जो बिटकॉइन एथेरियम आदि जैसे ब्लॉकचैन सिक्के बनाते हैं कोर ब्लॉकचैन डेवलपर्स काम के प्रमाण प्रोटोकॉल और अन्य सभी कारकों पर काम करते हैं

2.) ब्लॉकचैन एप्लिकेशन डेवलपर्स ये अधिक लोकप्रिय और बड़ी कंपनियां हैं उन्हें काम पर रख रहे हैं अधिकांश लोग ब्लॉकचेन विकास में इस श्रेणी के हैं वे नए ग्राहक नहीं बनाते हैं लेकिन अर्थ है कि वे ब्लॉकचेन के पूरे जीवनचक्र का प्रबंधन करते हैं वे केवल प्रौद्योगिकी में शोध करने के बजाय आवेदन भाग पर ध्यान केंद्रित करते हैं



समय और आवश्यक शर्तें ब्लॉकचैन डेवलपमेंट (Time and pre-requisites needed to learn blockchain development)

यदि आप एक फ्रेशर हैं तो आप आसानी से 6 महीने में ब्लॉकचेन डेवलपमेंट सीख सकते हैं यदि आपके पास कुछ पिछला ज्ञान है तो आपके लिए सीखने के लिए 3 महीने पर्याप्त हैं यदि आपके पास पिछले वेब डेवलपमेंट का ज्ञान है। तो इसे ब्रश करें आपको सीखने की जरूरत नहीं है  उच्च स्तर और जटिल गणित लेकिन इस फील्ड के अनुसार सीखना होगा।


Blockchain Fundamentals Web Developmen

आपके पास वेब डेवलपमेंट का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए जैसे वेबसाइट बनाना और नोड जेएस का मूल ज्ञान यहां बहुत फायदेमंद होगा।  यदि आप एक पूर्ण नवसिखुआ हैं तो हम आपको इन सभी को मुफ्त में सीखने के लिए अच्छे संसाधन बताएंगे।


smart contract: ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो एक निर्धारित शर्त पूरी होने पर चलते हैं जैसे उस नेटवर्क के सभी प्रतिभागियों के समझौते के लिए या उदाहरण के लिए जब कुछ राशि किसी विक्रेता के खाते में स्थानांतरित की जाती है तो उस चीज़ का स्वामित्व भी इन स्मार्ट अनुबंधों को लिखने के लिए स्थानांतरित कर दिया जाता है।

Ganas: इसकी मदद से हम स्थानीय रूप से अपने एथेरियम नेटवर्क को सेट कर सकते हैं जो आमतौर पर परीक्षण के लिए उपयोग किया जाता है। एथेरियम की नकल की जा रही है और व्यक्तिगत रूप से उपयोग किया जा रहा है जहां हम स्मार्ट अनुबंधों की मेजबानी कर सकते हैं

Truffle: इसका उपयोग होस्टिंग के लिए एक निर्माण उपकरण के रूप में किया जाता है। ब्लॉकचैन के साथ वेबसाइट का मतलब है।

Web3js: ब्लॉकचेन नेटवर्क और फ्रंट एंड के बीच संचार सेतु के रूप में काम करता है।  एक प्रवेश द्वार के रूप में जिसे हम अपने ब्राउज़र में एक्सटेंशन के रूप में स्थापित कर सकते हैं

Metamask: यह हमारे लेनदेन में वॉलेट के रूप में भी मदद करता है ।  यह तकनीक इतनी उन्नत है कि लेन-देन में अब हमें बिचौलिए की आवश्यकता नहीं है। इसलिए भुगतान और लेनदेन के अन्य तरीकों की तरह यहां आपको उच्च कर नहीं देना पड़ता है आपको अधिक शुल्क और प्रसंस्करण शुल्क नहीं देना पड़ता है।



यहां हम आपको बताएंगे ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी कौशल सीखने के दो अलग-अलग तरीके।

YouTube : ब्लॉकचैन की लोकप्रियता के कारण कुछ चुनिंदा यूट्यूब चैनल जो आपको इन कौशलों को सीखने के लिए पूरा मुफ्त कोर्स प्रदान करते हैं। आपको अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री मुफ्त में मिलेगी। डैप यूनिवर्सिटी एक अत्यधिक अनुशंसित चैनल है जहां स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट और एथेरियम पर कुछ अद्भुत वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से संबंधित गणित सीखने के लिए आपको FreeCodeCamp.org पर उपयोगी वीडियो भी मिलेंगे। जहां लर्निंग ब्लॉकचैन पर एक पूरा रोडमैप बनाया गया है। यहां आपको कई कोर्स और संसाधन मिलेंगे जो सभी एक ही स्थान पर उपलब्ध हैं और आपके लिए पर्याप्त हैं। यहां आप शुरुआती और उन्नत पाठ्यक्रम, किताबें, ट्यूटोरियल के लिए मूल बातें देख सकते हैं। कौरसेरा और बर्कले का परिचयात्मक पाठ्यक्रम भी यहां निःशुल्क दिया गया है।  आप ब्लॉकचैन से संबंधित लेख और ब्लॉग भी देख सकते हैं जो आपको अपडेट रखता है। यहां आप अन्य ब्लॉकचेन डेवलपर्स के साथ भी बातचीत कर सकते हैं और उनके साथ सीख भी सकते है।


अगर आप यहां हर श्रेणी की सामग्री देखेंगे तो आप समझ पाएंगे कि आप ले सकते हैं इस वीडियो में बताए गए हर स्किल और टूल को देखें। यहां से वास्तव में ब्लॉकचेन से परिचित होने के लिए यहां अधिक विस्तृत और उन्नत चीजों का उल्लेख किया गया है। यहां और दोस्तों ये सभी सामग्री मुफ्त में उपलब्ध है इसलिए गिटहब पर जरूर जाएं क्योंकि आप बिना कोई महंगा कंटेंट खरीदे ब्लॉकचैन भी सीख सकते हैं इसलिए आप ब्लॉकचैन पर शुरू से अंत तक हर जानकारी मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।  ऐसे प्लेटफॉर्म जहां से आप मुफ्त या सस्ती दरों पर सीख सकते हैं 


Conclusion

यदि आप हमारे प्रयासों को पसंद करते हैं तो कृपया टिप्पणियों में बताएं। कृपया पोस्ट को शेयर करें। धन्यवाद!


MrJaz Tm

Hii Friend's. I am Sonu Kumar, and I am a full-time blogger and YouTuber. I love blogging and sharing knowledge information worldwide so everyone can easily reach what we have.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post

Contact Form