Creativity और Imagination को बढ़ाने के Best Way • Creativity and imagination Skills - in HINDI

How to Increase Creativity and Imagination - दोस्तों इमैजिनेशन यानी कल्पना हमारे दिमाग का एक जरूरी पार्ट है जिसमें क्रिएटिव और लर्निंग दोनों स्किल अति है ये इमैजिनेशन जितनी बढ़ती जाती है उतनी ही नई पॉसिबिलिटीज क्रिएट करती है तो इसे दिमाग की ऐसी क्रिएटिव फैकल्टी माना जाता है जो हमें थिंकिंग, मेमोराइजिंग, रिमेंबरिंग और ओपेनियन , फोमिंग जैसी एक्टिविटीज करने में मदद करती है (Creativity and Imagination ko badhane ke Best Way)



Creativity और Imagination को बढ़ाने के Best Way | Creativity and imagination skills - in HINDI


{getToc} $title={Table of Contents}


ऐसे में अगर आपकी imagination Power बहुत अच्छी है तो आप बहुत creative work कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपने imagination Power को स्ट्रांग करना चाहते है तो ऐसा आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपकी मदद करने के लिए हम ये पोस्ट आपके लिए लाये है। जिसमें आज आपको ऐसे सिंपल तरीके बताए जाएंगे जिन्हें अपनाकर फॉलो करके आप अपनी imagination Power को काफी अच्छे से बढ़ा सकेंगे इमेजिनेशन पावर बढ़ने के साथ-साथ क्रिएटिविटी बढ़ती जाएगी इसीलिए इस पोस्ट को पूरा धेयान से पढियेगा। तो चलिए शुरू करते हैं और imagination और creativity बढ़ाने के 10 आसान तरीके जानते हैं। (Creativity and imagination skills - in HINDI)



Creativie लोगों के साथ Interaction कीजिए ?

दोस्तों ऐसे लोगों के साथ get together कीजिये जो आपके थिंकिंग थिंकिंग को स्टेबिलिटी करते हो। जो आपके थिंकिंग पेट्रोन को proud करते हो इसके लिए अपने पसंदीदा क्रिएटिव लोगों के ग्रुप में कोई टॉपिक लेकर के बैठीये और उसे डिसकस कीजिए उसकी गहराई में जाइए और कुछ टाइम के बाद आप पाएंगे कि आपने सिंपल से टॉपिक में से कितना कुछ नया इंटरेस्टिंग और क्रिएटिव बाहर निकाल लिया है। (Creativity और Imagination कैसे बढ़ाएं)



अपने Creativity को बढ़ाने के लिए खुलकर लिखिए

आप किस फील्ड से रिलेट करते हैं यह मैटर नहीं करता क्योंकि आज आप कितना क्रिएटिव होना चाहते हैं यह मैटर करता है इसलिए अपने थॉट्स और एक्सप्रेशंस को लिखिए आपके दिमाग में जो भी आता है उसे लिखते जाइए। ये आप के दिन के बारे में हो सकता है किसी बुक या इंसिडेंट के बारे में भी हो सकता है ऐसा करते रहने से आपकी इमेजिनेशन और क्रिएटिविटी बूस्ट होती जाएगी (apne mind ko Creativity and Imagination kaise banaye)




नए-नए Environment में काम कीजिए

दोस्तों अगर अपने गौर किया हो तो आपको पता होगा कि क्रिएटिव लोग एक कुर्सी टेबल पर बैठकर काम नहीं कर सकते है। रिसर्च भी बताती है कि नए वातावरण में काम करना इमेजिनेशन के स्तर को काफी ज्यादा बढ़ाने का काम करता है इसलिए एक जगह बैठे रहने की बजाय अपनी जगह बदलते रहिए। ऐसा करने पर न्य एनवायरमेंट आपके ब्रेन को स्टेबिलेट करेगा और ब्रेन एकदम अलग अंदाज में सोचना शुरु कर सकेगा जोकि uncommon होगा। (Creativity और Imagination को कैसे बढ़ाएं)



Creativity और Imagination बनने के लिए आपको Book पढ़ना होगा ?

दोस्तों आप जितना book पढ़ना होगा जितना आप जितना पढ़ेंगे उतना ही Source आपके Imagination को मिलेंगे। जिनमे कुछ नया कुछ क्रिएटिव बना लेगी या आप फेयरी टेल्स भी पढ़ सकते हैं जो आपको हायली क्रेटिव दुनिया में ले जाएगी। आप खुद को इस वर्ल्ड का एक कैरेक्टर भी मान सकते हैं और अपनी इमेजिनेशन को फ्रीली काम करने दे सकते हैं ताकि आप अपनी एक नई दुनिया क्रिएट कर सके और ऐसा करके अपनी क्रिएटिविटी और इमैजिनेशन को अगले लेवल पर ले जा सके। (Creativity and Imagination ko kaise badhaye)



आपको Exercise और Yoga करना होगा ?

दोस्तों Exercise और Yoga हमरे जीवन में बहुत ही महत्व है और शायद ही कोई ऐसा काम होगा जिसमें एक्सरसाइज या योगा ना हो अपने माइंड को रिलैक्स करने के लिए एक्सरसाइज और योगा एक ग्रेट आइडिया साबित होते हैं इसलिए जब कभी आप कुछ क्रिएटिव प्लान तैयार करना चाह रहे हो और उसमें कहीं पर भी अटक जाए तो माइंड को फाॅर्स करने की बजाय एक ब्रेक लीजिए और टाइम के अकोर्डिं एक्सरसाइज या योगा कीजिए ऐसा करने से आपके माइंड के क्रिएटिव रस्ते खुल जाएंगे जो आपको प्रॉब्लम के बेस्ट सलूशन सजेस्ट कर देंगे।



अपने Creativity और Imagination को बढ़ाने के लिए Traveling करे

दोस्तों Travel आपके Creativity और Imagination power को बहुत तेजी से बस्ट कर सकता है क्योंकि बहुत बार ब्रेन एक ही माहौल में रहते-रहते बोर हो जाता है। और उसी चीज की जरूरत होती है ऐसे में नहीं जगह पर घूमना नए लोगों से मिलना नया कल्चर को समझना और नई-नई चीजें देखने से आपका माइंड रिलेक्स और फ्रेश हो जाता है उसकी बोरियत दूर हो जाती है और इस बार तो पहले से ज्यादा क्रिएटिव रिस्पांस देने लगता है। (Creativity and imagination skills)




हमेसा कुछ ना कुछ नया Try करते रहिये ?

दोस्तों Creativity और Imagination होने के लिए हमें कुछ ना कुछ नया Try करते रहना चाहिए और कुछ नया ट्राई करने के लिए आपका खुश रहना बहुत जरूरी है आपने गौर किया हो तो बच्चे बहुत ही खुश होते हैं इसलिए उनकी इमैजिनेशन पावर हमसे कहीं ज्यादा होती है इसीलिए नयी चीजों की एक्सपीरियंस के प्रति कुरिअस बने और कुछ Adventure और कुछ Exciting भी आप try कर सकते है आपको अपने लाइफ रिस्क में नहीं डालनी है बस छोटे-मोटे रिस्क लेने से डरना नहीं है। (Creativity और Imagination को बढ़ाने के Best Way)




Creativity और Imagination बनने के लिए Photography कीजिए

दोस्तों भले ही आप एक अच्छे photographer ना हो और आपको फोटोस लेने का कोई शौक भी ना हो तभी अगर आप कैमरा लेकर पिक्चर्स क्लिक करने लगेंगे तो आपको हर सिंपल चीज का एकदम डिफरेंट एंगल दिखाई देने लगेगा जो आपकी ब्रेन को एकदम डिफरेंट तरीके से सोचने के लिए ट्रगर करेगा। (Best Way to Enhance Creativity and Imagination)




What is Design Thinking | Design Thinking Process - in HINDI | Design Thinking kya hai

Whatsapp New Features Updates 2021 | Whatsapp Best Hidden Features 2021 Updates - in HINDI

Windows insider program क्या है | insider program Benefits vs Loss क्या है - in HINDI



अपने टैलेंट को Develop कीजिए ?

हम सभी के पास कुछ ना कुछ स्किल और टैलेंट तो होती ही है लेकिन हम अक्सर ना उन पर फोकस नहीं करते लेकिन अगर आप इमेजिनेशन पावर और क्रिएटिविटी को स्ट्रांग करना चाहते हैं तो अपने स्किल्स पर फोकस कीजिए और उनकी मदद से अपनी इमेजिनेशन को एक्सप्रेस कीजिए इसके लिए आपको अपने इंट्रेस को भी एक्सपेंड करना होगा और इस तरीके से आपका interests, skils और talent जब एक साथ फोकस में आएंगे तो आपके लिए एक क्रिएटिव होना मुश्किल काम नहीं रह जाएगा इसके लिए आपको सबसे पहले अपने तीनों क्रिएटिव टूल्स का पता भी लगाना होगा यानि आपके इंटरेस्ट क्या है skils क्या है और talent क्या है जो क्रिएटिव होने में आपकी हेल्प कर सकते हैं तो चलिए जल्दी से पता कीजिए इस बारे में सोचिए। (How to increase Creativity and Imagination)




Creativity के लिए नींद का जादू देखिए

जी हाँ दोस्तों जब आपको कुछ भी समझ में ना आ रहा हो तब आप नीद का मैजिक देख सकते हैं यानि जब आपका दिमाग स्ट्रेस में हो आपको कोई नया आइडिया नहीं आ रहा हो तो इसे ब्रेक देने के लिए नीद लेकर देखिये। इसके बाद जब आप उठेंगे तो एकदम फ्रेश और एनर्जेटिक माइंड नाइ आईडिया के साथ तैयार मिलेगा इसलिए ओवरस्ट्रेस्ड ना रहे और जब कभी स्ट्रेस बढ़ जाए जो क्रिएटिविटी पर हावी होना चाहे तो सब काम रोककर नींद को अपना जादू करने दीजिए



तो दोस्तों Creativity और Imagination पावर तो सभी के पास होनी ही चाहिए और यह हर एरिया में यूज़फुल भी होती है इतना ही नहीं इस जिंदगी को एंजॉय करने के लिए एक नया विजन और एक्साइटमेंट भी ऑफर करती है इसीलिए आप भी इस आसान तरीकों की मदद से अपने अंदर क्रिएटिव थिंकिंग और इमैजिनेशन पावर को जगह बनाने दीजिए वैसे इन सारी बातों के साथ यह पोस्ट तो यहीं खत्म होता है लेकिन आपकी मार्जिनेशन आपकी कल्पना आपका वजन खत्म नहीं होता है बल्कि वह दो कदम और आगे बढ़ता है तो बस आप Imagination करना शुरू कीजिए अपने विजन के बारे में। और इसी के साथ ये पोस्ट आपको केसा लगा ये जानकारी आपको केसा लगा हमें comment box में बात सकते है। धन्यवाद!


MrJaz Tm

Hii Friend's. I am Sonu Kumar, and I am a full-time blogger and YouTuber. I love blogging and sharing knowledge information worldwide so everyone can easily reach what we have.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post

Contact Form